Latest News

feature content slider

Wednesday, October 5, 2016

अफगानिस्तान जैसे पूर्णतः इस्लामिक देश में अभी भी है माँ के मन्दिर - माँ आसामाई का मन्दिर तथा पंजसीर के योगी की शिला (मुसलमान भी पूजते है जिसे)

भारत में माता के मंद‌िर आपको हर गली मुहल्ले में म‌िल जाएंगे इसमें आपको कुछ अचंभा नहीं होगा। लेक‌िन मुसलमानों के देश में जहां मूर्त‌ियों की पूजा करने वालों को काफ‌िर कहा जाता है उस जगह पर माता का मंद‌िर होना आपको हैरान जरूर करेगा। इस पर भी जब आप यह जानेंगे क‌ि मंद‌िर सद‌ियों पुराना है और इनके चमत्कार को मुसलमान भी मानते हैं तो खुद ब खुद कह उठेंगे जय माता दी। तो आइये देखें मुसलमानों के देश में माता का मंद‌िर जहां भक्त हर द‌िन करते हैं पूजा अर्चना।

अफगानिस्तान एक इस्लामिक देश माना जाता है। इस देश की राजधानी काबुल में माता का एक मंदिर स्थित है। यह मंदिर आसामाई के मंदिर के नाम से जाना जाता है। आसामाई के विषय में यह माना जाता है कि यह उम्मीद और आसपूर्ण करने वाली देवी हैं जो आसा पहाड़ी की सबसे ऊंची चोटी पर निवास करती हैं।





माता के इस मंदिर में कई हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियां हैं। इस मंदिर के पास एक बड़ी सी शिला है जिसे पंजसीर का जोगी कहा जाता है। इस जोगी की कथा यह है कि करीब 150 साल पहले यह इस स्थान पर तपस्या करने आया था। स्थानीय लोगों ने जब इन्हें परेशान किया तब यह एक शिला के रूप में परिवर्तित हो गया। इसके बाद से यह शिला 'पंजसीर का जोगी' के नाम से जाना जाने लगा।




No comments:

Post a Comment

Recent Post